close button
कोरबाकरगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

UNICEF- मानसिक स्वास्थ्य को लेकर हुआ कार्यक्रम ,युनिसेफ के हेड पहुंचे कोटा ।

खुरदुर में हुए स्वागत से अभिभुत हुए UNICEF अधिकारी ।

करगीरोड कोटा 30.09.2021 गुरूवार – मानसिक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी भ्रांतियों को लेकर पिछले तीन साल से कोटा के सात पंचायतों में छत्तीसगढ़ एग्रिकॉन समिति UNICEF लोगों को जागरूक करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर प्रोजेक्ट चला रही है ।


मानसिक स्वास्थ्य पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के जरिए समुदाय को उक्त विषय पर जागरूक करना है साथ ही मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों की पहचान करना तथा पहचान होने के बाद गांव में ही मानसिक स्वास्थ पर समिति के द्वारा प्रशिक्षित किए गए युवाओं के द्वारा प्राथमिक देखभाल उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे मानसिक रूप से पीड़ित व्यक्ति को पुनः समुदाय से जोड़ा जा सके ।


इसी के तहत कल कोटा में युनिसेफ UNICEF के छत्तीसगढ़ हेड जॉब जकारिया और अभिषेक सिहं ने कोटा का दौरा किया । इस दौरान वे पहले यहां के एक स्कूल में बच्चों से मिले उसके बाद खुरदुर पंचायत में लोगों से मुलाकात की ।


ग्राम पंचायत के लोगों ने युनिसेफ UNICEF और एग्रिकान की टीम का पारंपरिक रूप में स्वागत किया । छत्तीसगढ़ एग्रिकांन समिति के सीण्ईण्ओण् मानस बैनर्जी ने बताया कि विगत तीन वर्षों से कोटा ब्लाक के सात पंचायतों में अतः छत्तीसगढ़ एग्रिकान समितिए इस कार्यक्रम के उद्देश्य को जमीनी स्तर पर पहुँचाने में कितना सफल रही है इसके निरिक्षण के लिए UNICEF के राज्य प्रमुख जॉब जकारिया और स्पेशलिस्ट कम्युनिकेशन फॉर डेवलपमेंट अभिषेक सिंह ने दौरा किया अपने दौरे में उन्होंने सर्वप्रथम कोटा में कन्या शाला की प्रिंसिपल  से मुलाकात की साथ ही छत्तीसगढ़ एग्रिकान समिति के क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं द्वारा बारवीं कक्षा की छात्राओं के साथ मानसिक स्वस्थ्य पर किये गए प्रशिक्षण पर चर्चा की और उक्त विषय पर प्रश्न भी किये जिनका छात्राओं ने उत्साह पूर्वक जवाब दिया I

 

तद उपरान्त वे ग्राम पंचायत खुरदुर गए जहाँ ग्रामीणों ने उनका स्वागत पारंपरिक गीत और सुआ नृत्य से किया वहां उपस्थित सरपंचए सभी पंचए मितानिन आंगनवाडी कार्यकर्ताए महिला समूह की सदस्यए युवाओं और बुजुर्गों से भी उन्होंने मानसिक स्वस्थ पर छत्तीसगढ़ एग्रिकान समिति द्वारा किये गए कार्यों और इस कार्यक्रम का समाज पर हुए प्रभावों को जानने का प्रयास किया

sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
Back to top button