ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / पंचायती राज में ठेकेदारी प्रथा , पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा जल्द ही बिचोैलियों की लिस्ट जारी की जाएगी ।

पंचायती राज में ठेकेदारी प्रथा , पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा जल्द ही बिचोैलियों की लिस्ट जारी की जाएगी ।

Advertisement

ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यों के लिए दलाल हो रहे सक्रिय पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा शिकायत की जाएगी ।
पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा जल्द ही बिचैलियों की लिस्ट जारी की जाएगी ।

 

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 04.06.2020

 

अजीत पाटकर
ब्यूरो बैकुण्ठपुर

सोनहत (बैकुण्ठपुर ) – पंचायतों में निर्माण कार्य कैसे होते हैं सभी को पता है । निर्माण एजेंसी भले पंचायत हो लेकिन अधिकतर काम वहां जमे हुए ठेकेदार ही करते हैं । पंचायत भी सोचती है कहां लफड़ा पालना करने दो अपना कमीशन तो बन ही जाता है । लेकिन इन सबके बीच एक और खेल खेला जाता है पंचायतों में स्वीकृत कार्याे की कापी लेकर कुछ दलाल भी पंचायतों में सक्रीय हो जाते हैं जो पंचायत पंचायत घुम कर ये बोलते है कि ये काम मैने स्वीकृत कराया है इसलिए मैं करूंगा यदि मुझे नहीं करने दिए तो फिर कमीशन दे दो मेरा फिर किसी से भी करवाओ ।

देवेन्द्र तिवारी पूर्व जिला पंचायत सदस्य

ऐसी ही दलाली प्रथा सोनहत जनपद पंचायत में चल रही है और ये आरोप लगाया है यहां के पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवेन्द्र तिवारी ने उन्होंने एक बयान जारी कर कहा है कि सोनहत जनपद पंचायत में पहली बार ऐसा हो रहा है कि जिन पंचायतों में कार्य स्वीकृत हो रहे हैं, उनके स्वीकृति आदेश की कॉपी लेकर कुछ दलाल वसूली के लिए पहुँच रहे हैं। साथ ही मनरेगा और डीएमएफ जैसे कामों की स्वीकृति के बदले पैसों की मांग कर रहे हैं। सरपंचों के ऊपर कार्यों को खुद करने का दबाव बनाने के साथ ही सचिवों को ट्रांसफर की चेतावनी भी दे रहे हैं।उन्होंने कहा इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त लोग स्वयं को सरकार और जनप्रतिनिधियों के द्वारा नियुक्त किये जाने की बात भी कह रहे हैं। लगातार ऐसी शिकायतें पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा की जा रही है।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा कि ग्राम पंचायतों में ठेकेदारी प्रथा प्रतिबंधित है, सरपंच सचिव पर दबाव बना कर बिचैलिए सक्रिय होने की कोशिश कर रहे हैं।ग्राम पंचायत निर्माण एजेंसी है।जो पंचायत प्रतिनिधियों की देखरेख में कार्य सम्पादित कर सकती है।साथ ही ग्रामीण स्व सहायता समूहों, बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का कार्य भी कर सकती है किंतु अघोषित रूप से ठेकेदारी करने और कमीशनखोरी के इरादे से बिचैलिए पंचायतों में घुसपैठ कर रहे हैं।

बनाएंगे निगरानी समिति, करेंगे शिकायत– पूर्व जिपं सदस्य ने कहा कि ग्राम पंचायत में पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग के लिए ग्रामीणों की निगरानी समिति बनाएंगे। जहां पर निर्माण कार्यों में गड़बड़ी की आशंका है वहां पर स्थानीय विधायक एवं जिला प्रशासन को भी अवगत कराएंगे।

बिचैलियों की सूची जारी करेंगे – देवेन्द्र तिवारी ने कहा कि वे एक टीम बनाकर सभी ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे और दबाव बना कर वसूली करने वाले बिचैलियों की सूची सार्वजनिक रूप से जारी करेंगे। जिससे जिला प्रशासन, आम जनता एवं जनप्रतिनिधियों के बीच ऐसे लोगों की पहचान हो सके।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Avatar
Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

उफनती नदी का पार करती जवानों से भरी बस पलटी ।

Advertisement कोई हताहत नहीं सभी सुरक्षित । दबंग न्यूज लाईव सोमवार 21.09.2020 ...

error: Content is protected !!