करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

प्रेरणा – घर संभालते हुए किया व्यवसाय , कमाए लाखों ,मजबूत किया अपना आर्थिक स्तर ।

गृहणी द्वारा मशरूम(पुटू) उत्पादन ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 26.08.2020

 

परसन कुमार राठोैर ।

जांजगीर – जांजगीर जिले के सक्ती विकासखंड के अंतर्गत है ग्राम पंचायत खूंटादहरा । यहां रहती है श्रीमती सुनीता जगत पति जय नारायण जगत । सुनिता वैसे तो गृहणी है लेकिन जो काम उन्होंने किया है उसने उन्हें रातों रात बाकियों के लिए प्रेरणा देने वाला बना दिया है । सुनिता जगत ने स्वसहायता समूह द्वारा मशरुम उत्पादन के लिए जांजगीर से प्रशिक्षण लिया ।


लेकिन उनके समूह के सदस्यों द्वारा कार्य को बीच में ही छोड़ दिया गया उसके बाद श्रीमती सुनीता ने खुद के दम पर मशरूम उत्पादन करने की ठानी और आज इन दो वर्षो में इस क्षेत्र में उन्होंने अपनी पहचान बना ली ।


वे बताती हैं कि उनके पति उनके इस कार्य में पूर्ण सहयोग करते हैं । जय नारायण पेशे से शिक्षक हैं । सुनिता जगत वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 15 से 20 किलोग्राम मशरूम का उत्पादन कर रही हैं वे बताती है कि खर्चा काट कर सालाना दो लाख रूपए कमा लेती है । उन्होंने बताया कि अगले वर्ष से कार्य को वृहद रूप में कर के एक क्विंटल प्रतिदिन उत्पादन का लक्ष्य रखी हैं जिससे कि वे सालाना दस लाख रुपये से अधिक आमदनी अर्जित कर सकें, वे बताती हैं कि जो भी महिला इस क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय करना चाहती है उनके द्वारा उसे निशुल्क प्रशिक्षण दी जाएगा।


सुनिता जगत क्षेत्र में अन्य महिलाओं के लिए एक उदाहरण के रूप में अपनी पहचान बना ली हैं जो गृह कार्य के साथ – साथ मशरूम उत्पादन कर अच्छी आमदनी कर रही हैं। और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में जुटी हुई है

Related Articles

Back to top button