करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

प्रदेश में आज ढाई सौ के पास सामने आए केस , लाॅक डाउन की सख्त जरूरत ।

एक्टिव केस दो हजार के आंकड़ों के पास ।
अब तक पांच हजार से उपर केस ।
बिलासपुर में 64 तो कांकेर में 45 केस ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 18.07.2020

 

Sanjeev Shukla

बिलासपुर – कोरोना टेस्टिंग के आज के आंकड़ों ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए आज आए रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में आज 243 पाजिटिव केस निकले हैं जिसमें सबसे ज्यादा 64 केस बिलासपुर जिले में निकले हैं । इसके बाद 45 केस कांकेर से सामने आए हैं । इस प्रकार आज कुल जमा 243 लोगों की बढ़ोत्तरी हुई जिसके साथ प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1564 हो गई है । यदि यही गति रही तो सोमवार या मंगलवार तक प्रदेश दो हजार के आंकड़ों को पार कर लेगा । मुंगेली , महासमुंद , गरियाबंद , गौरेला पेण्ड्रा मरवाही तथा सूरजपूर ये पांच जिले ऐसे थे जहां आज पाजिटिव केस सामने नहीं आए जबकि बाकी 23 जिलों ने अपनी अच्छी खासी बोहनी कर ली ।

इस बीच आज प्रदेश मे ंउच्च स्तर की बैठक भी हुई जिसमें कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई निर्णय लिए गए जिसमेें सबसे महत्वपूर्ण है कि अब प्रदेश मे ंहर दिन दस हजार टेस्टिंग का लक्ष्य रखा जाए अभी तक हर दिन पांच हजार टेस्ट हो रहे थे । यदि टेस्टिंग बढ़ी तो ये भी तय है कि ये आंकड़े और तेजी से बढ़ेगें लेकिन अच्छा होगा कि सरकार के पास सहीं आंकड़े होंगे ताकि उस आधार पर कार्य योजना तैयार की जा सके ।


इसके अलावा आज की बैठक में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि जहां संक्रमण का फैलाव अधिक है वहां लाॅकडाउन के लिए कलेक्टर को सभी अधिकार दिए जाए तथा वे अपने क्षेत्र की मानिटरिंग करने के बाद वहां निर्णय ले लेकिन यदि लाॅक डाउन का निर्णय होता है तो वो दो से तीन दिन पूर्व ही उसकी सूचना जनता को दे । ये सभी आदेश तीन दिन की छुट्टी के बाद लागू होंगे ।

इस बीच एक अच्छी खबर ये आ रही है कि छत्तीसगढ़ में रिकवरी दर 70.2 प्रतिशत है तथा मृत्युदर 0.48 प्रतिशत है जो अपने आस पास के पड़ोसी राज्यों से बेहतर हैं ।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने आज बताया कि प्रदेश के तीन मेडिकल कालेज राजनांदगांव , बिलासपुर और अंबिकापुर में आरटीपीसीआर लैब आठ दस दिनों में शुरू हो जाएंगे । साथ ही बीस नई जगहों पर टू नाट मशीनों से भी सैंपल जांच का काम शुरू हो जाएगा । उन्होंने ये भी बताया कि अभी तक प्रदेश मे 02 लाख 38 जिरी 890 लोगों के सैंपल जांच किए जा चुके हैं ।


लेकिन प्रदेश के हालात को देखते हुए इतना लोगों को समझ आ जाना चाहिए कि अब स्थिति गंभीर हो रही है । आप पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं हुए है और संक्रमण के आंकड़े तेजी से फैल रहे हैं आपके आस पास भी लोग निकल रहे हैं इसलिए अपना बचाव करें । भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचें शासन जो भी गाईड लाईन जारी करती है आपकी सुरक्षा के लिए उसे मानें ।

Related Articles

Back to top button