छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

PM AWAS YOJNA कोटा नगर पंचायत में आवास से उठा विश्वास ।

साल साल भर से हितग्राही परेशान ना नया मकान मिला ना पुराना ही बचा ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 24.05.2023

करगीरोड कोटा – देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना था कि 2022 तक देश के उन सभी लोगों के सर पर पक्के छत हो जाएं जिनके कच्चे मकान हैं । लेकिन कोटा नगर पंचायत में पात्र गरीबों के पक्के मकान तो छोड़िए कच्चे मकान भी जाते रहे मतलब आवास के चक्कर में नया आवास तो मिला नहीं जो पुराना कच्चा मकान था वो भी टूट गया और पिछले साल भर से ये लोग पक्के मकान से निराश होकर फिर से कच्चा मकान बनाने में जुट गए हैं ।

कोटा नगर पंचायत यूं तो भाजपा की ही सत्ता है लेकिन केन्द्र की इस योजना का जितना बंटाधार शहर में हो रहा है उसे देखकर लग रहा है कि इस योजना का भट्टा बिठाने में नगर पंचायत कोई कसर छोड़ने वाला नहीं है ।

नगर पंचायत में जिन लोगों को योजना की सफलता और पूर्णता देखने की जिम्मेदारी दी गई है वही ठेकेदार बन गए हैं ऐसे में इस योजना की दिशा और दशा दोनों बदल चुकी है । नगर पंचायत के कुछ कर्मचारी और यहां आर्किटेक्ट का जिम्मा संभालने वाले लोग जिनका काम जिओ टैग करना , नक्शा बनाना तथा डिजाईन के हिसाब से काम करवाना है वही लोग अब यहां ठेकेदार बन गए हैं जिसका नतीजा है यही है कि यहां आवास की योजना से लोगों का विश्वास उठने लगा है ।

वार्ड नम्बर एक में प्रधान मंत्री आवास की हालत देखकर समझा जा सकता है कि इस योजना का लाभ कैसे लोगों तक पहुंच रही है । जिनके यहां आवास स्वीकृत हुए है उनमें से अधिकतर के आवास अधुरे ही हैं और उन्हें अब इसके पूर्ण होने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है ऐसे में वे फिर से अपने कच्चे मकान बनाने में जुट गए हैं ।

यदि पात्र लोगों के जिम्मे यही घटिया अधुरे आवास बनने लगें तो समझा जा सकता है गरीबों को पक्का आवास देने के प्रधान मंत्री के सपनों का क्या होगा । कोटा सीएमओ का इस पूरे मामले में कहना था कि शिकायत आई है उसी को देखने आज स्टाफ को भेजा गया है उनके आने के बाद ही कुछ बता पाउंगी ।

 

Related Articles

Back to top button