close button
ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / वन विभाग पर लाखों के घोटाले का आरोप । लुतरा शरीफ में उद्यान बनाने के नाम पर किया भ्रष्टाचार ।
.

वन विभाग पर लाखों के घोटाले का आरोप । लुतरा शरीफ में उद्यान बनाने के नाम पर किया भ्रष्टाचार ।

Advertisement

जिला पंचायत सदस्य नूरी कोैशिल ने किया कलेक्टर से शिकायत , की जांच की मांग ।

रेंजर ने कहा – मरम्मत के लिए फिर बजट मांगा जाएगा ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 08.10.2020

रियाज अशरफी

सीपत ( लुतरा ) वन विभाग बिलासपुर पर जिला पंचायत सदस्य नूरी कौशिल ने लाखों रूपए के भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए बिलासपुर कलेक्टर सारांश मित्तर को शिकायत की है कि वन विभाग ने लुतरा शरीफ में उद्यान बनाने में लाखों का भ्रष्टाचार किया है तथा कार्य को इस्टीमेट के अनुसार नहीं किया है । मजे की बात ये है कि वन विभाग ने उघान बनाने के लिए यहां लगे हुए कई हरे भरे पेड़ों को काट दिया था । इससे भी मजे की बात ये है कि उद्यान अभी बन के तैयार हुआ है उद्घाटन हुआ नहीं है और रेंजर साहब इसी नए नवेले उद्यान की मरम्मत के लिए फिर से बजट मांगने की बात कर रहे हैं । वन विभाग के भ्रष्टाचार की तो बात ही निराली है ।


प्राप्त जानकारी के अनुसार हजरत बाबा इंसान अली की नगरी लुतरा शरीफ में दर्जनों हरे-भरे पेड़ो की बलि देकर शासन की स्वीकृति के बाद 1 करोड़ 20 लाख की राशि से निर्मित गार्डन में वन विभाग के अधिकारियों ने जमकर अनियमितताएं बरतते हुए लाखो रुपये के घोटाले को अंजाम दिया है यहां खराब क्वालिटी के पाइप से आहाता का ग्रिल निर्माण,सबसे घटिया स्तर के घास की रोपाई के अलावा बिना बेस के पाथवे का निर्माण कराया गया जो अब धंसने लगा है पूरे मामले की शिकायत क्षेत्र के जनप्रतिनिधि ने कलेक्टर से किया है।

फ्लेक्स बनाने वाली पाइप से ग्रिल का निर्माण,बिना बेस के पाथवे बना दिया अब जगह-जगह से धंसने लगी – गार्डन के आहाता में चैरस रॉड से ग्रिल का निर्माण करना था लेकिन अधिकारियों ने 10 बाई 6 की 2 सौ 40 ग्रील फ्लेक्स लगाने वाली कण्डुल पाइप से ग्रिल का बनाकर अहाते में लगा दिया ऊपर से वजन में भारी अनियमितताएं बरती गई है वही गार्डन के किनारे व बीच मे चलने के लिए बनाए गए पाथवे का निर्माण बिना बेस किये ही बना दिया गया जबकि मुरुम और रेत से फाइलिंग के बाद चेंकर टाइल्स लगाना था मगर ऐसा नही किया गया यही कारण है कि जगह-जगह से पाथवे धंसकने लगी है।

लगाना था कोरियन या सलेक्शन घांस मगर लोकल घांस लगाकर शासन को लाखो का चूना लगाया है- गार्डन के अधिकांश हिस्सों में महाराष्ट्र के उच्च क्वालिटी के कोरियन या सलेक्शन वन यूरोपियन कारपेट घास लाकर लगाना था मगर वन विभाग ने इसमें भी भारी भ्रष्टाचार करते हुए उसके स्थान में लोकल कारपेट को रोपाई कर दिया है जो बहुत ही बड़ा और हार्ड रहता है इसके अलावा लाखो रुपये की हेराफेरी तो सिर्फ एक्सीवेटर से मिट्टी फाइलिंग में किया गया है जो जांच का विषय है।

रेंजर ने कहा सुधारने के लिए फिर से शासन से राशि की मांग की जाएगी- बिलासपुर वन विभाग के रेंजर ए.एस नाथ ने कहा कि गार्डन निर्माण के समय यहां के रेंजर मैं नही था मेरा तीन माह पूर्व यहां ट्रांसफर हुआ है इससे पूर्व मार्च में ही गार्डन का निर्माण पूर्ण हो चुका था गार्डन के रख रखाव के लिए शासन को रिपोर्ट भेजा जा चुका है अब उद्घाटन के पूर्व मरम्मत के लिए राशि की मांग की जाएगी।

जिला पंचायत सदस्य नूरी दिलेन्द्र कौशिल ने बताया कि- लुतरा शरीफ में नवनिर्मित गार्डन में भ्रष्टाचार की शिकायत कलेक्टर सारांश मित्तर से की गई है । क्योंकि लुतरा शरीफ में बाबा इंसान अली शाह का प्रसिद्ध दरगाह है जहां पूरे देश से श्रद्धालु आते हैं, इस बात को ध्यान में रखकर सरकार ने गॉर्डन बनाने का निर्देश दिया था जिसे वन विभाग ने बनाया है निर्माण के समय से ही यह गार्डन विवादों से घिरा रहा है पहले बिना अनुमति के बड़े बड़े पेड़ काट दिए गए फिर जब निर्माण हुआ तो घटिया सामाग्री का उपयोग किया गया है। कलेक्टर से शिकायत कर दोषियों पर कार्यवाही की मांग की गई है।कलेक्टर ने उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया था लेकिन अब तक जांच अधूरी है।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
x

Check Also

ब्रेकिंग – तेंदुवे का दुसरा शिकार भी फेल कहीं तेंदुवा हिंसक ना हो जाए ।

Advertisement कल रात फिर गांव में घुसकर बछड़े पर किया हमला । ...

error: Content is protected !!