छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

एक बाघ ने लगा दी छत्तीसगढ़ के एक जिले के सात गांव में धारा 144

बलौदा बाजार जिले के बारनवापारा अभ्यारण्य में बाघ दिखने के बाद प्रशासन आया हरकत में

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 10.04.2024

Sanjeev Shukla

रायपुर – छत्तीसगढ़ के एक जिले के सात गांव में एक बाघ के कारण धारा 144 लगा दी गई है । छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार भाटापार जिले के बार नवापारा अभ्यारण्य अपने विविध वन्य जीवों के लिए काफी प्रसिद्ध है और यहां अधिकतर लैपर्ड की साईटिंग देखने और सुनने में आती है । लेकिन पिछले दिनों यहां के सीरपूर गेट में एक नर बाघ दिखने के बाद वन विभाग के साथ ही बार नवापारा अभ्यारण्य और प्रशासन चौकन्ना हो गया ।


बाघ की साईटिंग के बाद प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बार नवापारा के आस पास के सात गांव जिनमें रवान ,मोहदा , कौआबहरा ,मुरूमडिह , छताल डबरा ,गजराडीह और दलदली में इंसानों और बाघ की सुरक्षा को देखते हुए धारा 144 लगा दिया है जिससे यदि बाघ दिख भी जाए तो ज्यादा भीड़ ना लगे और बाघ उत्तेजित ना हो ।

आदेश में लिखा गया है कि बाघ चूंकि अनुसूची 1 का प्राणी है तथा वन विकास निगम के क्षेत्र में विचरण कर रहा है इसलिए बाघ और इंसानों की सुरक्षा को देखते हुए धारा 144 लगाई जा रही है यदि किसी ने भी इसका उल्लघंन किया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

बलौदा बाजार कलेक्टर की ये पहल काबिले तारीफ है । छत्तीगढ़ में यूं भी बाघों की संख्या काफी कम है और बारनवापारा के क्षेत्र में इस बाघ के होने से एक उम्मीद बढ़ती है कि अभी भी हमारे प्रदेश में ये खुबसुरत वन्य प्राणी मौजूद है । प्रशासन ने अपनी तरफ कार्यवाही की है लेकिन इंसानों को भी इस दिशा में पहल करनी चाहिए और यदि बाघ दिख भी जाए तो उसे उत्तेजित ना करें और अपने रास्ते जाने दें ।

वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर शिरिष डामरे ने प्रशासन के इस निर्णय का स्वागत किया है । शिरिष डामरे ने दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कहा कि ये बाघ उड़िसा की तरफ से महासमुंद के क्षेत्र में प्रवेश किया है प्रशासन ने इसकी सुरक्षा को लेकर संज्ञान लिया है अच्छी बात है ।

वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए ऐसे आदेश हर उस जगह के लिए होने चाहिए जहां वन्य जीवों का रहवास है जिससे ये वन्य जीव शांति से अपना जीवन जी सके ।

Related Articles

Back to top button