करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

खबर का असर – फर्जी वन अधिकार पट्टे की हुई जांच शुरू ।

कितना हुवा नुकसान और कहां से मिला फर्जी पट्टा जानने पहुंचे अधिकारी ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 05.09.2020

 

करगीरोड कोटा – बिलासपुर वन मंडल के अंतर्गत आने वाले रतनपुर परिक्षेत्र के पुडू तथा छतौना की तरफ फर्जी वन अधिकार पट्टों की आड़ में सैकड़ों एकड़ भूमि से पेड़ों को काट कर खेत बना दिए गए । इस क्षेत्र में कुछ लोगों ने फर्जी वन अधिकार पट्टे बनाकर मोटी रकम लेकर क्षेत्र के आदिवासीयों को दे दिए । पट्टे पाने के बाद ये लोग अपने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली जमीन से बड़े पैमानों पर पेड़ काटकर खेत बनाने लगे ।

ऐसा नहीं है कि इस बात की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को नहीं हो लेकिन कार्यवाही के नाम पर इन्होंने कुछ नहीं किया । उस समय इस रेंज के रेंजर नेताम से जानकारी ली गई तो उनका भी कहना था कि वन अधिकार पट्टे पूरी तरह से फर्जी हैं । किसने इनको दिया पता नहीं मैने अपने उपर अधिकारियों को इस बारे में अवगत करवा दिया है लेकिन उपर से अभी कोई ओदष प्राप्त नहीं हुआ है इसलिए कोई कार्यवाही नहीं की गई है ।


दबंग न्यूज लाईव ने फर्जी पट्टे के इस खेल को दो भागों में प्रकाशित किया था और वन मंडलाधिकारी से बात की थी उन्होंने इस पूरे मामले की जांच करने की बात कहीं थी । आज वन विभाग का एक दल उक्त स्थान पर मामले की पूरी जानकारी लेने पहुंचा ।


वन विभाग की टीम फिलहाल इस बात की जानकारी जुटा रही है कि गांव वालों को फर्जी वन अधिकारी पट्टे किसने दिए ? कितने लोगों ने कितनी जमीनों पर कब्जा कर रखा है ? और कितने पेड़ों की अवैध कटाई हुई है ।

Related Articles

Back to top button