कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडभारतमरवाहीरायपुर

बेलगहना रेंज में पेड़ों का सौदा , छत्तीसगढ़ से बिहार जा रही लकड़ियां ।

राजस्व भूमि के पेड़ों की कटाई ओैर परिवहन का मामला ।

वन विभाग की बड़ी कार्यवाही ।
सूत्रों के अनुसार अधिकारियों के खाते में आते हैं पैसे ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 28.07.2023

बिलासपुर – बिलासपुर वन विभाग के अंतर्गत आने वाले बेलगहना रेंज में राजस्व भूमि पर बड़े पैमाने पर लकड़ियों की कटाई और अवैध परिवहन का मामला सामने आया है । जानकारी के मुताबिक यहां से लकड़ियां बिहार भेजी जा रही हैं । कुछ दिन पहले भी शोसल मीडिया में एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें वन विभाग के एक कर्मचारी का नाम सामने आया था कि उसके कहने पर लकड़ी काटी जा रही है और बिहार भेजी जाती है ।

लकड़ी का ये खेल काफी दिनों से चल रहा है लकड़ी के सौदागर इसमें इस बात का ध्यान जरूर रखते हैं कि पेड़ वन भूमि से नहीं नीजि राजस्व भूमि से काटे जाएं जिसके लिए राजस्व विभाग से बकायदा अनुमति ली जाती है । राजस्व विभाग भी नीजि भूमि में लगे पेड़ों को काटने की अनुुमति दे देता है और वन विभाग भी राजस्व भूमि के पेड़ों की कटाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देता ।

इस बार ये मामला इसलिए खुल गया कि नीजि भूमि से जामुन के पेड़ों को काटने की अनुमति ली गई और सरई के पेड़ बड़ी मात्रा में काट दिए गए इस प्रकार का खेल पहले भी चलते रहा है । लेकिन इस बार इस बात की हवा बिलासपुर डीएफओ को लग गई और जब स्पाट पर जांच किया गया तो पूरा मामला सामने आ गया । हालांकि विभाग अभी अवैध परिवहन के एंगल पर ही अपनी जांच की दिशा को आगे बढ़ा रही है ।

बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई के इस मामले में विभाग ने अपने एक कर्मचारी को सस्पेंड भी कर दिया है और उम्मीद है कि एकाध हफते में जांच पूरी करते हुए कुछ और लोगों पर भी कार्यवाही हो । इस पूरे मामले में विभाग ने एक ट्रक और एक हाईड्रा की जप्ती की है ।


ये लब्बोलुआब है अभी तक की देखी सुनी और विभाग से बात करने के बाद जो समझ में आया । लेकिन अंदरूनी सूत्रों की बात मानें तो क्षेत्र में लकड़ी का ये धंधा साल डेढ़ साल से चल रहा है । यहां से लकड़ी बिहार जा रही है और इसमें वन विभाग के भी कुछ कर्मचारियों की संलिप्तता देखी जाती है । एक सूत्र ने तो ये भी बताया कि इस डील में भी विभाग के कुछ कर्मचारियों के खाते में पैसे आए हैं । सूत्र की बात पर भरोषा इसलिए भी किया जा सकता है कि इतना बड़ा काम बिना विभाग के कुछ लोगों के सांठ गाठ के हो नहीं सकता । विभाग का मानना है कि लकड़ी काटने वालों को ये जानकारी नहीं होगी कि विभाग से टीपी लेना होता है । ये बात गले से नहीं उतरती जो इतना बड़ा काम करेगा उसे नियम कायदों की जानकारी तो होगी ही ।

बिलसपुर डीएफओ कुमार निशांत ने दबंग न्यूज लाईव से खास बात करते हुए पूरे मामले में कहा कि – “अभी इस पूरे मामले में जांच चल रही है और उम्मीद है एक हफ्ते में जांच पूरी कर ली जाएगी । पेड़ों की कटाई राजस्व भूमि पर हुई है और इसके लिए राजस्व विभाग से अनुमति ली गई थी चूंकि पेड़ों को परिवहन करने के पहले विभाग से टीपी कटवाई जाती है जो कि नहीं कटवाई गई थी इसलिए अवैध परिवहन का मामला बनता है और विभाग ने इसी पर कार्यवाही की है । एक कर्मचारी को सस्पेंड किया गया है कि उसके बीट में इतना सब हो रहा था और उसे पता नहीं था ।”

बहरहाल इस पूरे मामले में कई सवाल सामने आते हैं जैसे – पिछले कई माह से जब ये खेल खेला जा रहा है तो विभाग को इसकी जानकारी कैसे नहीं हुई ? क्या पहले अवैध परिवहन का मामला नहीं बना होगा ? विभाग कैसे मान रहा है कि उन्हें नियमों की जानकारी नहीं होगी ? क्या इतना बड़ा कारनामा बिना विभाग के कर्मचारियों की संलिप्तता के हो सकता है ? क्या विभाग उन कर्मचारियों के खातों की भी जांच करेगा जिनके खाते में रकम आने की बात कही जा रही है ?

 

Related Articles

Back to top button