छत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडमरवाहीरायपुर
Trending

पांच माह के भालू के मृत शरीर से काट ले गए उसके अंग ।

पंजे नाखून और गुप्तांग तक काट कर ले गए ।

दबंग न्यूज लाईव

सोमवार 04.03.2024

मरवाही – वन्य जीवों के अंगों को लेकर फैले अफवाह ने वन्य जीवों के जीवन पर गंभीर खतरा पैदा कर दिया है । इंसान अपनी किस्मत चमकाने के लिए जितनी मेहनत और रिस्क वन्य जीवों के नाखून दांत और अन्य अंगों के लिए उठाता है यदि उसका आधा भी अपने लिए मेहनत कर ले तो उसे सफलता प्राप्त हो जाएगी । लेकिन वर्षों से फैले इस अंधविश्वास ने वन्य जीवों के शिकार को प्रोत्साहन देने का ही काम किया है । ऐसा ही एक दर्दनाक मामला मरवाही वन मंडल में सामने आया है । 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मरवाही वन मंडल के लटकोनीखुर्द के जंगल में संदिग्ध परिस्थियो में एक पांच माह के भाले के शावक का शव मिला था । जानकारी के बाद वन विभाग की टीम जब घटनास्थल पर पहुंची तो भालू के शव को देख कर समझ गई कि उसका शिकार हुआ है । भालू के पंजे , नाखून और उसका गुप्तांग काट कर गायब कर दिया गया था ।

वन विभाग को अपने मुखबीर से इस मामले की कुछ जानकारी प्राप्त हुई इसके बाद रायपुर से डाग स्क्वायड की टीम को बुलाया गया । खोजी डाग ने कुछ संदिग्धों की पहचान की जिसके बाद वन विभाग ने अयोध्या यादव , अमृतलाल एवं भाव सिंह को पकड़ा । तीनों आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए शिकार में प्रयुक्त हथयार भालू के दोनों पैर के नाखून एवं गुप्तांग को जप्त किया ।

वन विभाग ने तीनों आरोपियों के विरूद्ध वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कार्यवाही करते हुए न्यायालय में पेश किया ।

मरवाही डीएफओ शशिकुमार ने इस पूरे मामले में कहा कि – “तीन तारिख को हमें जानकारी मिली की भालू का एक शव जंगल में पड़ा है जानकारी के बाद हमने जांच किया तो पता चला कि भालू के शरीर से उसके पंजे नाखून और गुप्तांग गायब है । हमारी टीम ने कल रात भर पतासाजी की इसके लिए रायपुर से डाग स्क्वायड को भी बुलाया गया । जिसके बाद पास के ही गांव के तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से हथियार के साथ ही भाले के अंग बरामद कर लिया गया है ।” 

Related Articles

Back to top button