Uncategorizedकरगी रोडकोरबाछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अचानकमार टाइगर रिजर्व में होगा पहला बर्ड मीट ।

एक से चार मार्च के बीच ढूंढे जाएंगे पक्षी ।

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 28.02.2023

Sanjeev Shukla

बिलासपुर – अचानकमार टाइगर रिजर्व में कुछ माह पूर्व ही बटरफलाई मीट का आयोजन किया गया था जिसमें कई प्रजातियों की तितलियों की खोज और गिनती की गई थी । इसकी सफलता के बाद एक मार्च से चार मार्च तक पहली बार टाइगर रिजर्व में बर्ड मीट का आयोजन किया जा रहा है । अचानकमार कान्हा और बांधवगढ टाइगर रिजर्व को जोड़ने वाला एक गलियारा है और इन रिजर्वों के बीच बाघों के फैलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


टाइगर रिजर्व में ये पहला मौका होगा जब पक्षी प्रेमी अपने कैमरों से पक्षीयों की जानकारी लेंगे और उन्हें अपने कैमरों में कैद करने का प्रयास करेंगे । कुछ दिन पूर्व ही रिजर्व में लैपर्ड और टाइगर को एक साथ देखा गया था जिसके बाद यहां का रोमांच और बढ़ गया है और लोग यहां सफारी करने पहुंच रहे हैं । बर्ड मीट की सफलता आने वाले दिनों में अचानकमार को और भी प्रसिद्धि दिलाएगी ।


अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य 1975 में स्थापित किया गया था और 2009 में इसे टाइगर रिजर्व के रूप में घोषित किया गया था। किंवदंती है कि इस जंगल में एक बाघ के अचानक हमले से एक ब्रिटिश व्यक्ति मारा गया था, इसलिए इस जगह का नाम अचानकमार पड़ गया । ये भी कहा जाता है कि 1870 में बाघ के अचानक हमले से एक अंग्रेज (जो रेलवे में इंस्पेक्टर था) मारा गया था, जिसका कब्रिस्तान आज भी मसानगंज बिलासपुर में प्रेस क्लब ट्रस्ट भवन के पीछे मौजूद है।

वन विभाग इस बर्ड मीट का आयोजन एटीआर के कुछ हिस्सों में पक्षियों की विविधता का पता लगाने और आम जनता, प्रकृति प्रेमियों और युवाओं के बीच पक्षियों के महत्व और पारिस्थितिकी तंत्र में उनकी भूमिका के संबंध में जागरूकता पैदा करने के एकमात्र उद्देश्य से कर रहा है। यह पक्षी विविधता के आगे के अध्ययन के लिए प्रमुख आकर्षण के केंद्र स्थापित करने में भी मदद करेगा।

              एटीआर – जंगल आउल

बर्ड मीट में हिस्सा लेने के लिए भागीदारी शुल्क एक हजार रुपये रखा गया है। इसमें फील्ड किट, आवास शुल्क, भोजन, टाइगर रिजर्व के भीतर परिवहन वाहन और गाइड शुल्क शामिल होंगे। प्रतिभागी को अपना पहचान पत्र जैसे आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र आदि लेकर आना होगा ।

                              एटीआर – सर्पेंट ईगल

बिलासपुर और बाहर से आने वाले प्रतिभागियों के लिए पिकअप प्वाइंट की व्यवस्था की गई है। वाहन केवल नीचे दिए गए निर्धारित समय और स्थान पर प्रतिभागियों को उठाएगा और उन्हें शिवतराई, एटीआर में पंजीकरण काउंटर पर ले जाएगा। प्रतिभागी मंगला चौग , तिफरा बस स्टैण्ड , रेलवे स्टेशन के काउंटर पर पंजीयन करा सकते हैं ।

Related Articles

Back to top button