close button
ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / wild animal hunting – एटीआर में नहीं रूकने वाला शिकार । कल रात जानवर के लिए बिछाए तार में फंसने से हुई युवक की मौत ।
.

wild animal hunting – एटीआर में नहीं रूकने वाला शिकार । कल रात जानवर के लिए बिछाए तार में फंसने से हुई युवक की मौत ।

Advertisement

अचानकमार टाईगर रिजर्व को हाईटेक बैरियर की नहीं हाईटेक सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 29.10.2021

Sanjeev Shukla

कोटा /बिलासपुर – अचानकमार टाईगर रिजर्व में वन्य प्राणियों का शिकार रूकने वाला नहीं है । कल रात फिर से यहां वन्य प्राणियों के लिए बिछाए जा रहे बिजली के तार में एक युवक की फंस कर मौत हो गई । ये अलग बात है कि अचानकमार टाईगर रिजर्व के अधिकारी इस बात से खुश हो सकते हैं और अपना पल्ला झाड़ सकते हैं कि जिस क्षेत्र में ये बिजली के तार बिछाए जा रहे थे वो वन विकास निगम का एरिया आता है लेकिन वन्य प्राणियों की सुरक्षा और उनके प्रबंध का काम तो अचानकमार टाईगर रिजर्व को ही देखना है ।


प्राप्त जानकारी के अनुसार कल रात को मानपुर एरिया के बीट क्रमांक आर एफ 136 में वन विकास का दल गस्ती में था जब उन्हें खट खट की आवाज आई । वन विकास का गस्ती दल जब उस क्षेत्र में पहुंचा तो वहां शिकार के लिए लगभग दो किमी लंबा बिजली तार बिछाया गया था जिसमें एक युवक की फंस कर मौत हो चुकी थी । वन विकास के गस्ती दल को आता देख बाकी युवक वहां से भाग गए ।


रात के समय शिकार के तार में फंसे युवक को देख कर वन विकास निगम के गस्ती दल के भी हाथ पैर फुल गए और उन्होंने तुरंत 112 के साथ ही अपने उच्च अधिकारियों को जानकारी दी । रात में ही वन विभाग ,वन विकास निगम ,पुलिस और बिजली विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गए थे और मृत युवक की लाश को कोटा मरच्युरी में लाकर रख दिया गया था ।

जानकारी के अनुसार आर एफ 136 में अभी भी शिकार के लिए बिछाए तार बिछे हुए हैं । चूंकि मामला एक मौत से जुड़ चुका है इसलिए तहकीकात और कार्यवाही की जिम्मेदारी अब पुलिस पर आ गई है ।

वन विकास निगम के रेंजर विवेक देवांगन ने बताया कि – रात को गस्ती के समय आवाज आने पर हमारी गस्ती टीम वहां गई तो घटना की जानकारी हुई । वहां शिकार के लिए तार बिछाया गया था जिसमें फंसने से एक युवक जो कि मानपुर का रहने वाला था कि मौत हो गई । आगे की कार्यवाही के लिए मृतक के पीएम के बाद ही होगी । 

लेकिन इतना तय है कि अचानकमार टाईगर रिजर्व अपने वन्य प्राणियों की सुरक्षा करने में नाकाम हो रहा है । यहां हर हफते वन्य प्राणियों का शिकार हो रहा है और अधिकारी बेफालतु के निर्माण कार्य में लगे हुए हैं । जब जानवर ही नहीं बचेंगे तो इनके करोड़ों के स्टाप डेम ,तालाब और हाईटेक बैरियर का क्या काम रहेगा । अचानकमार टाईगर के जिम्मेदार अधिकारियों को हाईटेक बैरियर की नहीं वन्य प्राणियों के हाईटेक सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए ।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
x

Check Also

ब्रेकिंग – तेंदुवे का दुसरा शिकार भी फेल कहीं तेंदुवा हिंसक ना हो जाए ।

Advertisement कल रात फिर गांव में घुसकर बछड़े पर किया हमला । ...

error: Content is protected !!